Friday, August 29, 2008

नए नाम, नए रंग

यूँ तो मैं Bangalore हवाई अड्डे पर कई बार उतरा हूँ। वही पुराना HAL हवाई अड्डा। पर इस बार कहानी कुछ और ही थी। Bangalore हवाई अड्डा Bangalore की जगह Bengalooru हवाई अड्डा हो चुका था। शहर का नाम तो बदल ही गया था, साथ ही हवाई अड्डा भी बदला था।

अगर आप इस शहर की थोडी बहुत ख़बर रखते हैं तो आपको पक्का ही यह पता होगा कि यहाँ नया हवाई अड्डा बनने को लेकर कितने विवाद हुए हैं। जिनमें हवाई अड्डे कि शहर से दूरी प्रमुख कारण रहा है। परन्तु इस बार जब मैंने हवाई अड्डे को देखा तो पाया कि अड्डा शहर से दूर बनाना काफ़ी हद तक एक सूझ बूझ भरा काम है। क्योंकि नया हवाई अड्डा जहाँ सुंदर और उच्च कोटि का बनाया गया है, उसे बनाने के लिए जितनी जगह की ज़रूरत थी उतनी जगह शहर में ढूंढ़ना एक मूर्खता ही होता। खासकर तब जब पूरा शहर ट्रैफिक की कठिन समस्या से गुज़र रहा है।

बंगलोर हवाई अड्डे का... माफ़ कीजिए, बेंगलुरु हवाई अड्डे का वर्णन यहाँ करना थोड़ा कठिन काम है। बस इतना ही कहा जा सकता है की जो हवाई अड्डे आपने यश चोपडा जी की फिल्मों में देखे होंगे उनके यह काफ़ी करीब है।

साथ ही साथ हवाई अड्डे ने शहर के विस्तार को एक नई दिशा दी है। मतलब, बेंगलुरु जो अभी सभी दिशाओं में बेतरतीब बढ़ रहा था, उसे बढ़ने के लिए एक दिशा विशेष मिल गई है जहाँ अभी बहुत सी सुविधाएँ आसानी से मिल सकेंगी।

आशा करता हूँ कि बेंगलुरु का नया नाम लोगों को पसंद आए या न आए, शहर का यह नया रूप सबको ज़रूर पसंद आएगा।

3 comments:

  1. Nice Info.
    One Quick question: How can I add my blog to http://www.chitthajagat.in/.

    Regards,
    Vivek
    mailtovivekgupta@gmail.com

    ReplyDelete
  2. I've sent the info to ur mail. Kindly check n tell if that'd suffice.

    Happy to Help. :)

    ReplyDelete
  3. भाई साहेब स्वागत है
    आपसे गुजारिश है मेरे ब्लॉग पर भी दस्तक दें
    http:/manoria.blogspot.com and kanjiswami.blog.co.in
    आपको मेरी ग़ज़लों का भी दीदार हो सकेगा

    ReplyDelete